जानें क्यों युवा नहीं ढूंढ रहे सेक्शुएल पार्टनर? ये हैं अहम कारण

आमतौर पर देखा जाता है कि युवा पीढ़ी को बुजुर्ग खासा पसंद नहीं होते हैं. युवा पीढ़ी को सोच उनका काम करने का तरीका सब काफी तेज होता है. लेकिन एक रिपोर्ट के आधार पर शोधकर्ताओं का तो कुछ और ही कहना है. 

शोधकर्ताओं की मानें तो आज का युवा वर्ग अधिक सहूलियतों के होते हुए भी पिछली पीढ़ी के मुकाबले शादी से पहले शारीरिक संबंध कम बना रहा है. अमेरिकी युवा वर्ग पर एक अध्ययन में ये बात सामने आई. इस अध्ययन की मानें तो 1990 के दशक के बाद के युवा इससे पहले के युवा के मुकाबले शारीरिक संबंध बनाने में कम सक्रिय हैं. आज के सिर्फ वही युवा शादी के पहले संबंध बना रहे हैं जिनको ये पता होता है कि वह भविष्य से शादी ही करेंगे.

फ्लोरिडा एटलांटिक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार इस पीढ़ी के अलावा केवल 1920 के दशक में पैदा हुए युवाओं में यौन संबंधों में असक्रियता नजर आई. जबकि 1990 के दशक के बाद पैदा हुए लोगों में 18 साल की उम्र के बाद 15 % लोगों के यौन साथी नहीं थे जबकि 1960 के दशक में ऐसे केवल 6% लोग ही थे.

मनोविज्ञान के एक प्रोफेसर रयान शरमन का कहना है कि यह रिपोर्ट उस आम धारणा को गलत साबित करती है कि यह पीढ़ी जो टिंडर औक उसके जैसी अन्य एप का इस्तेमाल करती है और बहुत जल्दी संबंध और रिश्ते बनाती है. वहीं, शारीरिक संबंधों में असक्रियता के मामले पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखने को मिले हैं. 

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की अन्य रिपोर्ट के अनुसार 41 हाई स्कूल विद्यार्थी ने बताया की उन्होंने कभी सेक्स नहीं किया लेकिन ये आंकड़े 1991 में 54 % हो गए. शरमन ने बताया गया कि इसके कारण सेक्स की शिक्षा, उससे संबंधित बीमारियों की ज्यादा जानकारी और पॅार्न तक आसानी से पहुंच हो सकती है.

Newseum.in से जुड़े रहने और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पर फॉलो करें.