सोनिया गांधी की पार्टी में शामिल नहीं हुए नीतीश कुमार, पीएम मोदी के साथ करेंगे लंच

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्षी दलों के बीच एकजुटता दिखाने के मकसद से आयोजित कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की पार्टी में नहीं पहुंचे, लेकिन बताया जा रहा है कि वो पीएम मोदी की लंच पार्टी में शामिल हो सकते हैं. इसके बाद कयास लगाए जाने लगे हैं कि दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी है.

पीएम नरेंद्र मोदी मॉरीशस के प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्‍नाथ के सम्‍मान में लंच का आयोजन करेंगे और उन्‍होंने इसमें शामिल होने के लिए नीतीश कुमार जैसे वरिष्‍ठ नेताओं को आमंत्रित किया है.

तो इसलिए सोनिया गांधी की पार्टी में नहीं आए नीतीश
इससे पहले सोनिया गांधी की पार्टी में हिस्‍सा लेने के लिए उन्‍होंने जदयू प्रतिनिधि भेजा था और पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों को शिरकत नहीं कर पाने की वजह बताई थी. मोदी सरकार के तीन साल होने पर विपक्षी एकजुटता दिखाने के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष की तरफ से रखी गई थी.

सोनिया गांधी की पार्टी में शरद यादव हुए शामिल
पटना में कैबिनेट की बैठक के बाद नीतीश ने कहा कि शुक्रवार के भोज में शामिल न होने का लोग अनावश्‍यक ही गलत अर्थ लगा रहे हैं, जबकि कांग्रेस महासचिव अहमद पटेल को उन्होंने पांच दिन पहले ही बता दिया था कि उनकी पार्टी की तरफ से पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव शामिल होंगे और कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी द्वारा आयोजित बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा हुई उसपर उन्होंने अपनी राय बता दी थी.

2014 में टूट गई थी बीजेपी-जदयू की दोस्ती
नीतीश कुमार हालिया वर्षों में पीएम नरेंद्र मोदी के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी रहे हैं और जब नरेंद्र मोदी को 2014 के आम चुनावों से पहले पार्टी का पीएम पद के लिए चेहरा बनाया गया तो नीतीश कुमार ने तकरीबन दो दशक पुराने अपनी पार्टी के गठबंधन को बीजेपी के साथ समाप्‍त कर दिया था. हालांकि हालिया दौर में दोनों तरफ से कुछ गर्मजोशी देखने को मिल रही है.

नीतीश कुमार ने की थी नोटबंदी की घोषणा
मोदी और नीतीश की नजदीकियों के कयास इसलिए भी लगाए जा रहे हैं, क्योंकि जब पिछले साल नोटबंदी की घोषणा हुई थी तो सभी दलों ने पीएम मोदी के इस फैसले की आलोचना की थी लेकिन नीतीश कुमार ने उस कदम का समर्थन किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उसके बाद नीतीश कुमार द्वारा बिहार में शराबबंदी की घोषणा के कदम की सराहना की थी.

Newseum.in से जुड़े रहने और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें और ट्विटर पर फॉलो करें.